Examine This Report on जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



शरीर में कमजोरी और कमर के आसपास सुन्नपन रहना

कमर दर्द के लिए कमर के निचले हिस्से के पॉइंट दबाएं जाते हैं जो कि बी-२३ और बी-२४ हैं। ये पॉइंट आपके शरीर के दाएं और बाएं हिस्से पर होते हैं। जब इन पॉइंट पर दबाव डाला जाता है तो इससे कमर के दर्द और गृध्रसी (साइटिका) में काफी राहत मिल सकती है। 

गले से लेकर कोलोन तक की पूरी नली को साफ करेगा ये हर्ब्स, आंतों की भी होगी सफाई, जानिए इस्तेमाल का तरीका

आज के समय में आवश्यकता से अधिक कार्य करना लोगों की आदत बनता जा रहा है। कोई अपनी मज़बूरी तो कोई अधिक पैसे कमाने के लिए अपनी क्षमता से अधिक कार्य करता है। लेकिन उनकी इस अव्यवस्थित दिनचर्या के चलते उनके शरीर को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिनमे से एक है कमर दर्द। आज के समय में कमर दर्द होना आम होता जा रहा है। जिसे देखो वही अपनी कमर दर्द से परेशान है।

इसका उपयोग हर दिन या हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

अगर आप किसी भी तरह के पीठ दर्द से परेशान हैं तो यहां आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं.

रीढ़ की हड्डी का कैंसर – रीढ़ की हड्डी पर ट्यूमर तंत्रिका पर दबाव डाल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कमर दर्द हो सकता है।

कमर दर्द के दौरान व्यक्ति को झुकने, उठने, बैठने या चलने में परेशानी read more हो सकती है।

अपनी कमर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए –

जब यह हल्का गुनगुना हो जाए तो इस तेल से कमर पर मालिश करें। 

अब बीज को मिक्सी में डालें और साथ में पानी डालें।

सेंधा नमक कमर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।‌ इसके अंदर पोटेशियम, कैल्शियम और जिंक जैसे औषधीय गुण होते हैं जिनकी मदद से कमर दर्द को कम किया जा सकता है। 

गर्मी में मुल्तानी मिट्टी का स्किन पर इस्तेमाल किसी दवा की तरह ही असर करता है। खूबसूरत स्किन पाने के लिए और स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद असरदार साबित होती है। गर्मी में तेज धूप,गर्म हवाएं,लू,धूल-मिट्टी,चेहरे से निकलने वाला ऑयल और पसीना स्किन की सारी रंगत छीन लेता है। इस मौसम में चेहरे से ऑयल ज्यादा रिलीज होता है और स्किन पोर्स खुलने लगते हैं। गर्मी में चेहरे पर बहुत ज्यादा पसीना आने से एक्ने,पिंपल्स और चेहरे पर दानें निकलने की समस्या तेजी से बढ़ जाती है। समर में ज्यादा पसीना इरिटेटिंग भी हो सकता है। इस मौसम में स्किन पर ड्राईनेस भी ज्यादा रहती है। गर्मी में स्किन को कूल और हाइड्रेट रखने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बेहद असरदार साबित होता है।

HexaHealth Care Staff brings you professional medical material masking several significant circumstances, strategies falling under different health care specialities.

Report this wiki page